Home आपातकालीन चिकित्सा एलोवेरा जूस (Aloe vera juice)घर पर आसानी से बनाये !

एलोवेरा जूस (Aloe vera juice)घर पर आसानी से बनाये !

0
एलोवेरा जूस (Aloe vera juice)घर पर आसानी से बनाये !
दोस्तों आज इस पोस्ट में आपको एलोविरा जेल Aloe vera juice घर पर ही कैसे बनाते है उसके बारे में बताया जा रहा है। इस जेल Aloe vera juice को आप घर पर बहुत ही आसानी से बना सकते हो और ये बिलकुल बाजार में मिलने वाली जेल की तरह ही दिखेगी पर
आपको बता दे की बाजार में मिलने वाली क्रीमो और फेस जेल और हेयर जेल आदि बनाने में केमिकलस का प्रयोग होता है जिसके यूज़ से आपकी स्किन थोड़े समय के लिए तो साफ़ हो जायेगी पर थोड़े दिन बाद आपकी स्किन और ज्यादा ख़राब होने लगेगी।

आपको एक बात और बता दे की आपने घर पर जेल बनाने के बारे में और भी बहुत सारी Posts अन्य वेबसाइट पर देखी होगी पर किसी भी Post में आपको जेल बनाने का सही तरीका नही बताया जाता है। वो बस आपको पागल बनाते है और आपका समय बर्बाद करते है। लेकिन दोस्तों आज आपको इस Post में जेल बनाने का ऐसा तरीका बताया जा रहा है जिसको जानकर आप आसानी से अलोविरा जेल बना सकते हो।

तो चलिए अब जानते है की घर पर ही जेल कैसे बनाते है।

⇒एलोवेरा जैल बनाने की विधि और उसके अद्भुत फायदों को जानकार आप हो जायेंगे हैरान⇐click करें 

जेल बनाने के लिए आप सबसे पहले अलोविरा की लीफ ले लीजिये और उसे काटिए। अब आप गिलास की मदद से अलोविरा का गूदा उतार लीजिये और ध्यान रहे की गिलास का उपरी भाग थोडा तीखा हो जिससे कि अलोविरा का गूदा आसानी से निकल जाए और धीरे-धीरे करके सारे लीफ का गुदा उतार ले। अब आप मिक्सर में इसको डालकर इसका जूस निकाल ले।

अब आप एक बाउल लीजिये और एक साफ़ पतले कपडे को उसके ऊपर रखकर इसको छान ले। अब इस छाने हुए जूस को हमे गर्म करना है। सबसे पहले स्लो फिर मीडियम फिर हाई पर इसे गरम करना है। ध्यान रहे कि एकदम आंच को तेज नही करे और ऐसा करना जरुरी भी है

जिससे की फ्रोथ एक जगह इकठे हो जायेंगे। इन फ्रोथ को चलनी की सहायता से या फिर चमच से बाहर निकाल ले। इसको तब तक बॉईल करना है जब तक इसकी स्लाइमनेस ख़त्म न हो जाए वो निर्भर करता है 5 मिनट 7 मिनट या 10 मिनट वो आप अपने हिसाब से चैक कर लेना। उसके बाद गेस बंद कर देंगे और ठंडा होने के लिए छोड़ देंगे। फिर किसी कांच के बर्तन या प्लास्टिक के बर्तन में इसको डालकर इसको फ्रिज में रखकर ठंडा करना है यानि रूम टेम्प्रेचर से भी थोडा ठंडा होना चाहिए। तब इसको यूज़ करेंगे।

अब चलते है अगले चरण पर…

अब आपको एक गिलास पानी को गर्म करना है यानि खोलता हुआ पानी। उसमे आपको एक चम्मच ग्रीन tea मिलानी है। इसको बॉईल नही करना है। पानी को गरम करके उसको उतारकर ही इसमे ग्रीन tea मिलानी है ओर फिर इसे छोड़ देंगे जितना भी ये Infuse हो सके।

5 मिनट बाद अब इसको छान लेंगे और इसको भी फ्रीज के अन्दर रखना है। गरम कुछ भी यूज़ नही करना है। ये आपको बिलकुल ध्यान में रखना है। ये ग्रीन tea आपकी स्किन की सारी समस्याओं को दूर करती है और साथ ही आपके बालो को भी मजबूत करती है इसलिए हम इसका यूज़ कर रहे है।

अब हम जेल बनाते है…

दोस्तो अभी जो मेजरमेंट हम आपको बता रहे हैं वो 100 ग्राम जेल के हिसाब से है। इसलिए सबसे पहले किसी मापक के द्वारा 70 ML पानी लीजिये। अब आप 30 ML अलोविरा जूस लीजिये और डाल दीजिये।

अब हम कार्बोपोल की आधी चमच्च इसमें मिलायेंगे। ये कार्बोपोल बहुत ही हल्का होता है इसलिए इसे घुलने में थोडा समय लगता है। इसे मिलाते समय एक बात का ध्यान रहे की चम्मच मेटल का इस्तेमाल नही करना है।

आप चाहे तो प्लास्टिक, शीशा या लकड़ी यूज़ कर सकते है और इसे 10 से 12 घंटे तक ऐसे ही छोड़ देंगे जिससे की ये अच्छे से इसमे घुल जाए और आप बीच बीच में इसे गुमाते रहे जिससे की ये कार्बोपोल इसमे अच्छे से घुलमिल जाए। 12 घंटे होने के बाद ये इसमे अच्छी तरह से घुल जाएगा।

अब आगे की प्रकिया जानते है…

ट्राईएथनोल माइन-  दोस्तों ये किसी भी प्रोडक्ट के ph वैल्यू को बेलेंस करता है। ये जेल का बेसिक है। इसे भी हम इसमे मिलायेंगे। इसकी आधी चम्मच हम इसमे मिलायेंगे। इसको जैसे-जैसे हम मिलायेंगे इसका ph वैल्यू बेलेंस होगा और ये जमता जाएगा और गाढ़ा होता जायेगा। आप इसे थोड़ी देर मिक्स कीजिये।

अब इसे और ज्यादा ट्रांसपेरेंट करने के लिए इसमे हम ग्रीन tea यूज़ करेंगे जो कि हमने फ्रीज में रखा था। ग्रीन tea की एक चम्मच आप इमसे मिलाये और इसे अच्छे से मिक्स कर ले। अब ये आपकी जेल बन गई है तो आप इसे किसी डिब्बी में डालकर रख सकते है।

दोस्तों इस जेल के बहुत सारे फायदे आपको देखने को मिलेंगे। आप इसे शरीर पर कही भी लगा सकते है। ये आपकी स्किन को एकदम साफ़ कर देगा। आप इसे बालो पर भी यूज़ कर सकते है जिससे की आपके बाल मजबूत बने रहेंगे।

ये मार्किट में मिलने वाली जेलों से बहुत अच्छी है। मार्किट वाली जेलों से तो बाल और स्किन दोनों ख़राब होते है क्योकि उनमे और भी बहुत सारे केमिकल मिलाये जाते है जिससे वो बहुत दिनों तक खराब नही होती है।

लेकिन इस घर पर बनाई गई जेल से आपको बिलकुल भी नुक्सान नही होता है। दोस्तों आप इस जेल को बनाकर रेफ्रिजरेटर में रख लीजिये और 1 महीने तक आप इसका इस्तेमाल कर सकते है यानि एक महीने तक ये ख़राब नही होगी और जब ये ख़त्म हो जाए तो और बना ले। जब आप इस जेल को बनाकर फ्रीज में रखेंगे तो इसका कलर थोडा और गहरा हो जाएगा।

दोस्तो ये हमने ज्यादा मात्रा में जेल बनाया है जिसका कलर थोडा हरे कलर में है। इसमे बस हमने ग्रीन tea की जगह ये ग्रीन फ़ूड कलर मिलाया है। इस कलर की सिर्फ दो बूंद हमने इसमे मिलायी है लेकिन आप चाहे तो जेल को हरा भी बना सकते है पर ग्रीन tea के बहुत सारे फायदे है जो की स्किन को हर प्रकार की समस्या से बचाती है। ये हरी जेल ग्रीन tea के मुकाबले थोड़ी कम अच्छी है। फायदा दोनों ही करेगी पर ज्यादा फायदा आपको ग्रीन tea के ही मिलेंगे। इसलिए आप चाहे तो जेल में ग्रीन फ़ूड कलर मिलाइए या फिर ग्रीन tea ।

अब जान लेते है की हमने जो इसमे प्रोडक्ट यूज़ किये है वो आपको कहा से मिलेंगे।

दोस्तों ये कार्बोपोल और ट्राईएथनोलमाइन हमने ऑनलाइन आर्डर किया था जो कि दोनों प्रोडक्ट हमें 1000 रुपये के पड़े थे। हम नही चाहते कि आपके इतने रूपए लगे। इसलिए आप बाजार में किसी भी साइनटीफीक इक्यूपमेंट वाली शॉप पर जाकर भी इसे ले सकते है। वहां पर ये आपको सस्ते में मिल सकता है।

अगर आप ज्यादा मात्रा में भी लाते है तो आप उससे बहुत सारी जेल बना सकते है। आप पैसा वेस्ट नही जाएगा और जेल बनाकर आपके परिवार में बाकी लोगो को भी दे सकते है जिससे आपको बहुत ही अच्छा लगेगा।

जो लोग ऑनलाइन इसे खरीदना पसंद करते है तो इसका लिंक हमने इस पोस्ट के अंत में दे दिया है।

तो दोस्तों आप भी एक बार इसे जरुर ट्राई कीजिये और इसी जेल के हम आपको और भी नुस्खे बताने वाले हैं। इसलिए आप हमारे साथ बने रहिये। आपको कोई भी समस्या जेल बनाने में आये तो आप हमे कमेंट कीजिये हम आपका रिप्लाई जरुर करेंगे।

⇒पाचन शक्ति(Digestive system) को बढ़ाने के 3 नायाब घरेलु नुस्खे⇐click करें 

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस लेख को जरुर शेयर कर दीजिये ताकि सब लोगो तक यह जानकारी पहुँच सके और वो अपना उपचार स्वयं कर सके। धन्यवाद !